January 5, 2019

62 नयें उद्योगों पर 500 करोड़ का निवेश: बिक्रम


62 नयें उद्योगों पर 500 करोड़ का निवेश: बिक्रम

शिक्षा तंत्र को मजबूत करना सरकार विशेष प्राथमिकता

धर्मशाला, 05 जनवरी: (विजयेन्दर शर्मा) ।   उद्योग, श्रम एवं रोजगार मंत्री, बिक्रम सिंह ने कहा कि प्रदेश में सरकार के एक वर्ष के कार्याकाल में प्रदेश में 62 नयें उद्योगों पर लगभग 500 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है और इसमें 1400 लोगों को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध हुए हैं।

उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश में निजी क्षेत्र के निवेशकों का आमंत्रित करने के लिए 1011 जून को धर्मशाला में विशाल इन्वेस्टर मीट का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें देश और विदेश के निवेशकों का आमंत्रित कर प्रदेश में निवेश के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री, भारत रत्न अटल बिहारी वाजपयी ने प्रदेश को इंडस्ट्रियल पैकेज दिया, जिससे प्रदेश में औद्योगिकरण हुआ। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश के भीतरी भागों में भी औद्योगिकरण के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे हैं और सभी जिलाधीशों को जमीन तलाशने के आदेश दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के भीतरी भागों में उपलब्ध कच्चे माल पर आधारित उद्योग प्राथमिकता पर स्थापित किये जायेंगे।

उद्योग मंत्री ने शनिवार को प्रमार्थ इंट्ररनेशनल स्कूल बैजनाथ के वार्षिक उत्सव में मुख्यातिथि के रूप में भी शिरकत कर विद्यालय के होनहार बच्चों को सम्मानित किया। उन्होंने बच्चों, अध्यापकों और अभिभावकों को वार्षिक समारोह की बधाई देते हुए कहा कि किसी भी संस्थान में वार्षिक उत्सव का विशेष महत्व होता है। उन्होंने कहा कि वार्षिक उत्सव में वर्षभर का लेखा-जोखा रखा जाता है कि क्या खोया और क्या पाया है। उन्होंने कहा कि वार्षिक उत्सव में विद्यालय के खेल, पढ़ाई, सांस्कृतिक और अन्य गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को सम्मानित किया जाता है जिससे बच्चों में प्रतिस्पर्धा की भावना उत्पन्न होती है। उन्होंने इंदु गोस्वामी को बैजनाथ क्षेत्र में बेहतर शिक्षण संस्थान संचालित करने के लिए बधाई दी और कहा कि किसी भी क्षेत्र के विकास में उस क्षेत्र के संस्थान भी भुमिका निभाते हैं।

उद्योग मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री, जय राम ठाकुर के नेतृत्व में सरकार, प्रदेश में शिक्षा तंत्र को ओर अधिक मजबूती प्रदान करने के लिए कार्यशील है। उन्होंने कहा कि शिक्षा में गुणात्मक सुधार और ढांचागत विकास सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उद्योग मंत्री ने स्कूल में सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 21 हजार रुपये देने की घोषणा की।

 इस अवसर पर बैजनाथ के विधायक मुल्ख राज प्रेमी ने भी अपने विचार रखे और बच्चों को वार्षिक उत्सव की बधाई दी। इससे पहले विद्यालय की निदेशक इंदू गोस्वामी ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि स्कूल में पढ़ाई के अतिरिक्त बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए खेलकूद, संगीत इत्यादि पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है।

इस अवसर पर उद्योग मंत्री से हिमाचल प्रदेश राज्य खनी रक्षक संघ का प्रतिनिधिमण्डल अपनी मांगों को लेकर मिला। मंत्री ने संघ की सभी मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया।

कार्यक्रम में जिला भाजपा अध्यक्ष विनय शर्मा, जिला परिषद अध्यक्ष मधु गुप्ता, महिला आयोग की सदस्य सुषमा भट्ट, बैजनाथ भाजपा अध्यक्ष कर्ण जम्वाल, पालमपुर भाजपा अध्यक्ष संजीव सोनी, सुरेंद्र ठाकुर, ललित शर्मा, विजय भट्ट, अनुराधा शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, विद्यालय के अध्यापक, अभिभावक, बच्चों तथा क्षेत्र के गणमान्य लोग मौजूद रहे।

--0--

No comments: