November 18, 2018

दुनियाभर की महिलाएं अपने अंडरगारमेंट की तस्‍वीरें शेयर कर विरोध जता रही

सोशल मीडिया पर एक के बाद एक दुनियाभर की महिलाएं अपने अंडरगारमेंट की तस्‍वीरें शेयर कर विरोध जता रही हैं। #ThisIsNotConsent हैशटैग के साथ शुरू हुआ विरोध का यह स्‍वर सोशल मीडिया पर नहीं है, बल्‍क‍ि सड़कों पर भी देखने को मिल रहा है।

असल में पूरा मामला आयरलैंड के एक रेप केस से जुड़ा है, जिसमें आरोपी के वकील ने कोर्ट में 17 साल की पीड़‍ित लड़की की पैंटी का जिक्र करते हुए अपने मुवक्‍क‍िल को बचा लिया।

बचाव पक्ष की वकील एलिजाबेथ ओ'कॉनेल ने कोर्ट में कोर्ट में पीड़‍ित लड़की का अंडरवियर दिखाया और कहा, 'आप इसे देख‍िए, देख‍िए कि लड़की ने कैसे अंडरगारमेंट पहने थे।

उसने एक Thong (डोर वाली पैंटी) पहनी थी। इससे साफ जाहिर है कि लड़की इस लड़के के प्रति आकर्ष‍ित थी और जो भी हुआ वह सहमति से हुआ।'

दुखद बात यह है कोर्ट ने मामले में आरोपी को बरी कर दिया है। इसके बाद ही इस मसले पर सोशल मीडिया पर बवाल मचा हुआ है। बात वही है कि किसी के कपड़े पहनने के अंदाज से उसकी रजामंदी का अंदाजा कैसे लगाया जा सकता है। सोशल मीडिया पर इसी के विरोध में महिलाएं अपनी पैंटी की तस्‍वीरें शेयर कर रही हैं और हैशटैग लगा रही हैं #ThisIsNotConsent. यानी 'यह सहमति नहीं है।'

No comments: